Categories
फरीदाबाद

आवासीय सुधार मण्डल ने निगम की वार्डबंदी की सुनवाई में उठाई ग्रीनफील्डस के A, B और C तीनों ब्लॉक को एक ही वार्ड में रखने की मांग ।

आज फरीदाबाद उपायुक्त कार्यालय में नगर निगम फरीदाबाद वार्डबंदी की वार्ड संख्या 1 से लेकर 23 से संबंधित दर्ज अपत्तियों की सुनवाई हुई । इसके सुनवाई के लिए जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव के निर्देश अनुसार बड़खल के एसडीएम पंकज सेतिया, नगर निगम बल्लभगढ़ के संयुक्त आयुक्त अनिल कुमार यादव, डा. नरेश कुमार तथा एचएसवीपी के संपदा अधिकारी अमित कुमार की एक समिति गठित की गई थी । समिति के साथ दुलीचंद शर्मा, श्यामबीर, रवि सिंघला उपस्थित रहे ।

आवासीय सुधार मण्डल ने ग्रीनफील्डस कॉलोनी के विभाजन करने को बताया अनुचित :

ग्रीनफील्डस कॉलोनी की rwa के प्रधान श्री आचार्य आदित्य शर्मा ने मजबूती से ग्रीनफील्डस कॉलोनी की तरफ से जनसंख्या और वोट की गणना के आधार पर तथ्य रखे जिसको समिति अधिकारियों ने संज्ञान में लिया है और इसको ठीक करने का आश्वशान दिया है । उन्होंने जोर देते हुए कहा कि ग्रीनफील्डस कॉलोनी के प्रस्तावित वार्ड क्षेत्र में बहुत से बाहरी क्षेत्र व बस्तियां जोड़ी गई हैं और ग्रीनफील्डस कॉलोनी के ही B ब्लॉक को तोड़ कर बहुत दूरस्थ ओल्ड फरीदाबाद चौक अन्डर पास तक के एरिया से मिलाया गया है जोकी 10 किलोमीटर दूर है । यह बहुत ही बेतुका और दुर्भावना पूर्ण है ।

ग्रीनफील्डस की RWA के महासचिव अधिवक्ता सन्नी खण्डेलवाल ने भी अपनी बात उठाते हुए समिति को बताया की ग्रीनफील्डस कॉलोनी को 2 वार्डों में तोड़ने के लिए सेक्टर 21 c के 200 घरों को भी बाकी की 800 घरों से अलग किया गया है ताकि ग्रीनफील्डस कॉलोनी के एक हिस्से को ओल्ड फरीदाबाद चौक के क्षेत्र से मिलाया जा सके जो की बहुत ही गलत है । इस पर सेक्टर 21 C की RWA द्वारा बहुत नाराजगी भी प्रकट की गई है । और जिस तरह से वार्डों का परिसीमन हुआ है वह delimitation कानून व “The haryana municipal corporation act, 1994” की धार 6 की उपधारा 3 का सरासर उल्लंघन है और इसके विरुद्ध है । अगर फाइनल नोटफकैशन में इन विसंगतियों को नहीं ठीक किया गया तो माननीय उच्च न्यायालय का दरवाजा भी खटखटाना पड़ सकता है ।

इस वार्डबंदी के ड्राफ्ट पर जनता में है भारी रोष और नाराजगी  :

इस सुनवाई में मौजूद सभी आवेदकों ने यह आवाज उठाते हुए कहा की अधिकतर वार्डों से बुरी तरह छेड़ छाड़ की गई है और भोगोलिक स्वरूप को बिगड़ा जा रहा है । वार्डबंदी बहुत ही बेतुके तरीके से गई है । कुछ जगह तो 100 मीटर की गली को ही तीन तीन हिस्से में बांटा जा रहा है । कहीं कहीं तो एक ही कॉलोनी व क्षेत्र की गलियों को नक्शे में सीडी नुमा आकार में बाँटा गया है तो कहीं सांप सीडी के खेल की तरह उल्टा-पुलटा परिसीमन कर दिया गया है । वहाँ मौजूद सभी आवेदकों ने माना की इस तरह का परिसीमन जनता के साथ में एक भद्दा मज़ाक स्वरूप है । बड़खल गाँव से आवेदक ने बताया की उनका बड़कल गाँव तीन वार्डों में बाँट दिया गया है और प्रस्तावित 18 नो वार्ड नवादा ग्राम से लेकर वार्ड संख्या 19, 20, 21, 22, व 23 को छलांगते हुए बदरपुर बॉर्डर तक निर्धारित किया गया है जोकी बहुत ही हास्यपद है ।

Share