Categories
फरीदाबाद

RE TENDER की पहेली में उलझा ग्रीनफील्डस के मॉल रोड का नव निर्माण। क्षेत्र की बेबस जनता निराश।

26/11/22 : ग्रीनफील्डस कॉलोनी के मॉल रोड नव निर्माण व अंडरपास की समस्या के निदान के लिए निविदा को लगातार पाँचवी बार किया गया RE TENDER :

स्थानीय निवासियों ने बताया कि जर्जर व बदहाल मॉल रोड तथा एनएचपीसी अन्डरपास जलभराव की दयनीय स्तिथि के समाधान के लिए अप्रैल 2022 में ही सर्वे चालू हो गई थी । इस वर्ष 3 मई को MCF अधिकारियों द्वारा DPR बनाने हेतु मॉल रोड की नपाई का काम चालू कर दिया गया था और DPR तैयार की गई थी । तदुपरांत 24 /7/2022 को आवासीय सुधार मण्डल के पदाधिकारियों व ग्रीनफील्डस निवासियों ने मॉल रोड के नव निर्माण के उक्त कार्य में तेजी लाने के लिए मुलाकात की थी और दिनांक 26 / 07 / 2022 को एनएचपीसी लिमिटेड द्वारा इस कार्य के लिए CSR फंड उपलब्ध करवा कर 4.89 करोड़ रुपये देने हेतु एक स्वीकृति पत्र जारी किया गया था ।

इस स्वीकृति के तुरंत बाद ही दिनांक 29/07/2022 को MCF के द्वारा RS. 4,97,67,641/- का टेन्डर जारी किया गया था जिसकी BIDING OPENING DATE 25 अगस्त थी । इस टेन्डर में 3 BID आई थीं । उसके बाद दोबारा फिर 31 अगस्त को RETENDER किया गया था जिसकी BIDING OPENING DATE 21 सितंबर थी । उसके बाद तीसरी बार पुनः 13 अक्टूबर को फिर RETENDER किया गया जिसकी BIDING OPENING DATE 27 अक्टूबर थी जिस में कोई भी BID नहीं आई । चौथी बार फिर इसको 28 अक्टूबर को RETENDER किया गया जिसकी BIDING OPENING DATE 11 नवम्बर थी । इस TENDER में 2 BID आई थी । अब पाँचवी बार इसको फिर RETENDER किया गया है जिसकी OPENING BIDING DATE 06 दिसम्बर है ।

संबंधित अधिकारीगण इस बार बार हो रही RETENDERING पर कोई संतुष्टि जनक स्पष्टीकरण नहीं दे पा रहे हैं ।

स्थानीय निवासी श्री प्रेम नाथ शर्मा जी ने वार्ता के दौरान बताया कि अगर tender में कोई टेक्निकल फॉल्ट है तो उसको अधिकारियों द्वारा पारदर्शिता के साथ जनता के सामने रखना चाहिए व ठीक किया जाना चाहिए ताकि अगली retendering में सफल कांट्रेक्टर को वर्क ऑर्डर इश्यू किया जा सके । उन्होंने ये भी बताया कि इस बात की क्या गारंटी है कि अगली बार इस tender को कोई कांट्रेक्टर काम करने को राजी होगा। इस तरह से तो ये सदा के लिए गोल गोल घूमता रहेगा और फिर मार्च में MCF को मुश्किलों से मिला फंड lapse हो जायेगा। इस से ग्रीनफील्डस की बेबस और लाचार जनता की परेशानियों का कभी भी अंत नहीं हो सकेगा ।

स्थानीय निवासी श्री पवन तुलसियानं जी ने वार्ता के दौरान बताया कि इस मॉल रोड में बहुत बड़े बड़े गड्डे हो गए हैं औरमॉल रोड की हालत बहुत ही जर्जर और दयनीय है । इस रोड पर रोज कई मोटरसाइकिल वाले इन गड्डों की वजह से गिरकर चोटिल हो रहे हैं और रोजाना सैंकड़ों गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो रही हैं । इसके साथ ही इस रोड पर कई सीवर मैनहाल खुले हुए हैं और कोई दुर्घटना कभी भी हो सकती है । इसकी शिकायत बार बार MCF अधिकारियों से की जा रही है लेकिन अभी तक कोई भी एक्शन नहीं लिया गया है ।

आवासीय सुधार मण्डल के महासचिव सन्नी खण्डेलवाल ने बताया कि मॉल रोड व अन्डरपास जलभराव के समाधान का कार्य TENDER की पहेली में उलझने से समस्त क्षेत्र के निवासी बहुत ही ज्यादा दुखी और निराश हैं । उन्होंने ये भी बताया कि इन गहरे गड्डों की वजह से होने वाले हादसों को रोकने के लिए उनकी संस्था मौके पर इन गड्डों को मलबे से भरवाने के प्रयास में निरंतर जुटी हुई है और चेयरमैन भारत भूषण जी की मदद से मॉल रोड पर इन गहरे गड्डों को मलबे से भरवाया जा रहा है । अधिवक्ता सन्नी खण्डेलवाल ने शासन व प्रशासन से जनहित में ये अनुरोध भी किया है कि अगर MCF  के द्वारा ये रोड निर्माण कार्य संभव नहीं हो पा रहा है तो इस रोड के लिए एनएचपीसी लिमिटेड द्वारा CSR के रूप में मिली रकम को FMDA में स्थानतारित कर इस मॉल रोड व अन्डरपास की समस्या के निदान का टेन्डर FMDA से करवाया जाना चाहिए । अगर ये प्रोजेक्ट fmda के माध्यम से हो तो, ऐसा होना क्षेत्र के निवासियों के लिए बहुत की कारगर सिद्ध होगा ।

advertisement :

Share