Categories
ग्रीनफील्ड कॉलोनी

ग्रीनफील्डस मॉल रोड का कार्य चल रहा तेजी से। अवासीय सुधार मंडल ग्रीनफील्डस का हुआ सपना साकार।

अवासीय सुधार मंडल की कड़ी मेहनत व ग्रीनफील्डस कॉलोनी वासियों के समर्थन से ग्रीनफील्डस की जर्जर मॉल रोड का RMC रोड निर्माण का सपना धरातल पर साकार हो रहा है ।

वार्ता के दौरान asm प्रधान आचार्य आदित्य शर्मा जी, व श्री कामेश्वर पांडे जी, श्री प्रद्युत चक्रवर्ती जी, श्री राजेश शर्मा जी, सरदार कुलदीप सिंह अजाद जी, श्री अखिलेश जी, श्री एम के वर्मा जी, श्री उमेश अरोड़ा जी, श्री सुनील जी, श्री गौरव जी, श्री रमेश जी, श्री सैनी जी, श्री ए डी कलरा जी, श्री प्रमोद चड्डा जी व सभी गणमान्य asm मेम्बर्स व ग्रीनफील्डस निवासियों ने मॉल रोड निर्माण व अन्डरपास के कार्य का सफलता पूर्वक प्रारंभ होने पर बताया है कि मॉल रोड व अन्डरपास की समस्या का निदान होना ग्रीनफील्डस कॉलोनी के लिए एतिहासिक उपलब्धि है और इस कार्य के पूर्ण होने पर ग्रीनफील्डस कॉलोनी के विकास में नए आयाम स्थापित होंगे । asm के टीम मेम्बर्स ने यह भी बताया है कि इस अहम कार्य में सफलता मिलने के बाद अब उनकी टीम internal roads के निर्माण के लिये और ज्यादा शक्ति से प्रयास में जुट गई है।

वार्ता के दौरान अवासीय सुधार मंडल के जनरल सेक्रेटरी अधिवक्ता सन्नी खण्डेलवाल ने बताया कि मॉल रोड निर्माण का mission हमारी ASM संस्था के प्रयास का ही परिणाम है।

उन्होंने बताया कि मॉल रोड के cemented निर्माण की रूपरेखा 28 जनवरी 2021 को ASM टीम की माननीय केंद्रीय मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर जी के साथ लगभग 2 घंटे चली बैठक में तय हुई थी। इस बैठक में ASM के प्रधान आचार्य आदित्य शर्मा जी, श्री कामेश्वर पांडे जी, पूर्व जनरल सेक्रेटरी श्री राजीव तुली जी, व सन्नी खंडेलवाल मौजूद थे व लिखित पत्र भी दिया गया था। बैठक में ASM की टीम ने जर्जर मॉल रोड के कारण निवासियों को हो रही तकलीफों से अवगत करवाते हुए कॉलोनी पर लगे स्टे की वजह से मॉल रोड के निर्माण में सबसे बड़ा अवरोधक बताया था। तब मॉल रोड के निर्माण के लिए अलग वैकल्पिक व्यवस्था बनाने के लिए सहमति बनी थी। तदनुसार मॉल रोड के निर्माण के लिए uic के द्वारा row ट्रांसफर व स्वीकृति दिलवाने में आ रही अड़चनों को दूर करवाने के लिए asm टीम के द्वारा प्रयास किए गए थे।

इसके बाद माननीय मंत्री जी ने NHPC कंपनी से इसके निर्माण के लिए NHPC के अधिकारियों से estimate बनाने के निर्देश किये थे लेकिन उनके द्वारा दिया गया एस्टीमेट बहुत ही ज्यादा अधिक था और संभव नही था।

जिसके उपरांत मार्च 2022 में MCF को इसके लिए एस्टीमेट बनाने के लिए निर्देश किये गए और 3 मई 2022 ASM की टीम व MCF JE श्री प्रवीण बैसला जी द्वारा इसकी नपाई करवा quatation बना कर माननीय मंत्री जी को सौंप दी गयी थी। साथ ही तत्कालीन MCF XEN श्री श्याम सिंह जी बात कर अंडरपास सुधार का एस्टीमेट व quatation बनवा के इसी प्रोजेक्ट में डलवाई गयी थी । ASM टीम द्वारा लगातार इस कार्य को follow up किया गया। 24 जुलाई 2022 में माननीय मंत्री जी से भेंट कर NHPC कंपनी से लेटर issue करवाया गया था और तदुपरांत MCF के द्वारा 4.97 करोड़ रुपये का  टेंडेर लिस्ट हुआ था ।

लेकिन इस कार्य में सबसे बड़ी मुश्किल टेंडेर लिस्ट होने के बाद आई जब सभी ठेकेदारों ने टेंडर में नुकसान का आकलन होने पर टेंडर लेने से मना कर दिया ।

ASM टीम ने पुनः अपने स्तर पर ASM टीम के वरिष्ठ पदाधिकारी व MKC इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के डायरेक्टर श्री जे एल कॉल साहब की मदद से MKc कंपनी से इस रोड का प्राइवेट सर्वे करवाया जिसमें अनुमानित लागत 5 करोड़  60 लाख रुपए आने की बात आई थी । एनएचपीसी कंपनी ने जो पैसा crs फंड से दिया था वो कम पड़ गया था । इस कार्य में लगभग 68 लाख रुपयों की जरूरत और पड़ रही थी । जिस कारण ये टेन्डर नहीं उठ रहा था ।

जैसा की ग्रीनफील्डस कॉलोनी के टेकओवर का मुद्दा ग्रीवेंस की कमिटी में जननायक जनता पार्टी की प्रदेश सचिव श्रीमती श्वेता शर्मा, ब्रीगेडियर श्री एस के कौशिक जी, व सन्नी खण्डेलवाल ने माननीय उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला जी के समक्ष लगाया था इस पर माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने जनता के हित में निर्णय दिया था कि सरकार अब इस कॉलोनी में विकास कार्य के लिए पैसे खर्च कर सकती है ।

उसके बाद श्वेता शर्मा जी, ब्रीगेडियर श्री एस के कौशिक जी, व सन्नी खण्डेलवाल ने नगर निगम कमिशनर साहब से 2 नवंबर 2022 को मीटिंग की थी जिसमें कमिशनर साहब ने बताया था कि नगर निगम एक करोड़ रुपये तत्काल ही कॉलोनी के लिए आवंटित कर रही है व मॉल रोड के कार्य में आरही पैसे की कमी को भी पूरा कर दिया जाएगा। जिससे ग्रीनफील्डस कॉलोनी मॉल रोड का निर्माण कार्य अब संभव हो रहा है ।

सन्नी खण्डेलवाल ने यह भी बताया कि मॉल रोड के कार्य में आरही अड़चनों को दूर करवाने के लिये उन्होंने अनेकों बार आला अधिकारियों के साथ मीटिंग की व कई लिखित पत्र दिए।अब इस मॉल रोड rmc निर्माण किए जाने से ग्रीनफील्डस कॉलोनी वासियों के साथ साथ omaxe hills, greenvalley, गुरुकुल industrial एरिया, दयाल नगर, आनंगपुर आदि क्षेत्र के निवासियों को भी बहुत राहत मिलेगी।

दशकों से नजरंदाज ग्रीनफील्डस क्षेत्र में अब हरियाणा सरकार की तरफ से विकास कार्यों की शुरुआत होने से ग्रीनफील्डस कॉलोनीवासियों में उम्मीद की किरण जगी है और कॉलोनी के उज्ज्वल भविष्य को देखते हुए निवासिगण अति उत्साहित हैं। इस अवसर पर कॉलोनी वासियों ने माननीय केन्द्रीय मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर जी, माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी, माननीय उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला जी,चेयरमेन श्री भारत भूषण जी, के साथ साथ ब्रिगेडिएर एस के कौशिक जी व श्वेता शर्मा जी का भी हार्दिक धन्यवाद किया है ।

Share