Categories
ग्रीनफील्ड कॉलोनी फरीदाबाद

बिजली विभाग ने दी ग्रीनफील्डस कॉलोनी को दो नए पाँचवे और छठवे फीडर को मंजूरी ।

13 अप्रैल 2022 :

ग्रीनफील्डस कॉलोनी की आर डब्लू ए आवासीय सुधार मण्डल के प्रयासों से आज ग्रीनफील्डस कॉलोनी के लिए 2 अत्तरिक्त बिजली फीडरों को बिजली विभाग ने मंजूरी दे दी है । जल्द ही बिजली विभाग द्वारा इस कार्य का एस्टीमेट बनवाया जाएगा ताकि जल्द से जल्द इनको क्रियान्वित कर ग्रीनफील्डस कॉलोनी में लोड बढ़ने के कारण बने बिजली संकट को आने वाले महीनों में दूर किया जा सकेगा ।

क्या होते हैं बिजली फीडर :

ग्रीनफील्डस कॉलोनी के asm के प्रधान आचार्य आदित्य शर्मा ने बताया की बिजली फीडर उपकरण से 11 हजार kv की हाई टेंशन ht लाइन को करंट दिया जाता है । आगे जाकर इन्ही 11 हजार kv की लाइनों में ट्रान्स्फॉर्मर लगा के 240 वॉल्ट करके कन्ज्यूमर तक सप्लाइ दी जाती है । ये बिजली फीडर्स सब स्टेशन में कॉलोनी को बिजली देने के लिए लगाए जाते हैं । बिजली फीडरों से ही कॉलोनियों को लोड मिलता है । जितने ज्यादा बिजली फीडर होते हैं उतनी ही ज्यादा बिजली मिलती है । कॉलोनी वासियों को बिजली फीडरों से ही निजात मिलती है सब स्टेशन से लोड की समस्या खत्म करने के लिए।

चौथे फीडर का काम हो चुका है पूरा । एक हफ्ते में क्रियान्वित हो सकता है चौथा फीडर :

पिछले वर्ष आवासीय सुधार मण्डल के प्रयासों द्वारा कॉलोनी को आवंटित हुआ चौथा फीडर अब तैयार हो चुका है और एक हफ्ते में क्रियान्वित हो जाएगा । इस से फीडर संख्या 1 और 2 पर बनी हुई ओवर हीटिंग की समस्या से राहत मिलेगी और लोड विभाजन में मदद मिलेगी । लेकिन ग्रीनफील्डस वासियों की बिजली समस्या का निदान पाँचवे और छठवे फीडर लगने के बाद ही हो सकेगा ।

आखिर क्यों नहीं बन पा रहा है ग्रीनफील्डस का निजी  66 kv सबस्टेशन :

ग्रीनफील्डस की आवासीय सुधार मण्डल के महासचिव अधिवक्ता सन्नी खण्डेलवाल ने इस प्रश्न के उत्तर में बताया कि केस संख्या co a sb 36 /2011 दिल्ली हाई कोर्ट में grws के द्वारा लिए गए स्टे के कारण ग्रीनफील्डस का निजी 66 kva सब स्टेशन बनने में अभी अनिश्चित समय लग सकता है । इससे ग्रीनफील्डस के विकास को बहुत बड़ा झटका लग रहा है और यहाँ के निवासियों को नजायज तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है । उक्त केस और इसके गठजोड़ का केस नो 37 जो किसी अप्रचलित प्लॉट होल्डर संस्था द्वारा लगाए गए स्टे ने ग्रीनफील्डस वासियों के भाग्य पर ताला लगा रखा है । ग्रीनफील्ड वासियों को यह लोग जिन्होंने कोर्ट से ग्रीनफील्डस कॉलोनी के विकास पर स्टे ले रखा है अपने निजी स्वार्थ हेतु ,अपनी मीठी मीठी बातों से गुमराह करते हैं । भोली और मासूम जनता को इन लंबित अपीलों की जानकारी नहीं होने दी जाती है ताकि सच्चाई सामने न आ जाये ।

आवासीय सुधार मण्डल के कार्यकारिणी सदस्यों ने यह भी बताया कि शीघ्र ही ऐसी संस्थाओं को जनता के सामने बेनकाब करने का अभियान चलाया जाएगा ताकि ग्रीनफील्डस कॉलोनी को तरक्की की राह पे लाया जा सके ।

Share