Categories
फरीदाबाद

JJP प्रदेश सचिव श्रीमती श्वेता शर्मा व ASM ने ग्रीनफील्डस कॉलोनी के लिए होने वाले बिजली कार्यों की प्रगति की अधिकारियों संग की समीक्षा।

04 OCT 2022 । फरीदाबाद : आज JJP प्रदेश सचिव श्रीमती श्वेता शर्मा, जिला सचिव सन्नी खण्डेलवाल व आवासीय सुधार मण्डल के पदाधिकारियों ने DHBVN के नव नियुक्त कार्यकारी अभियंता श्री जितेंद्र सिंह डुल से बैठक कर ग्रीनफील्डस कॉलोनी के आवंटित चौथा, पांचवा , छटा फीडर व 66 KV सब स्टेशन के कार्य के संदर्भ में बैठक कर समीक्षा की ।

सन्नी खण्डेलवाल ने वार्ता के दौरान बताया कि चौथा फीडर के लिए HVPNL विभाग के द्वारा 5,06,105 रुपये का एस्टमेट व व CEI की नवीन रिपोर्ट DHBVN को जमा कराने के लिए निवेदन किया गया था । इसके STATUS के बारे में XEN साहब ने बताया कि उक्त रकम को जमा करने के लिए DHBVN ने भी एस्टमेट बना लिया है और DIVISION OFFICE से पास होने गया है । XEN साहब ने यह भी बताया की सेक्टर 46 सब स्टेशन पर नए पेनल आ गये हैं और मौसम के ठंडा होने के उपरांत कुछ लंबे SHUT DOWN लेकर ग्रीनफील्डस कॉलोनी को चौथा फीडर उपलब्ध कराया जाएगा ।

इस पर श्वेता शर्मा ने बताया की उन्होंने नव नियुक्त XEN साहब को इस एस्टीमेट की राशि जमा करने के तय समय अवधि के लिए आग्रह किया है जिस पर XEN साहब ने एक हफ्ते के अंदर ये पैसा जमा कराने की बात कही है और साथ ही DHBVN SDO साहब को जल्द से जल्द CEI की नवीन रिपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए निर्देश भी दे दिए हैं । श्वेता शर्मा जी ने यह भी बताया कि यह चौथा फीडर ग्रीनफील्डस को 2014 में ही मिल गया था लेकिन पेनल के मात्र तीन चार लाख रुपयों न जमा होने की वजह से ग्रीनफील्डस कॉलोनी के लिए इसका क्रियान्वयन नहीं हो पाया था जबकि ये तीन चार लाख रुपये की रकम ग्रीनफील्डस वासियों के जमा 17 करोड़ से ही कटनी थी । इस पर किसी ने भी इतने वर्षों से ध्यान नहीं दिया और बेवजह ही निवासियों को भारी दुख उठाना पड़ा है ।

समीक्षा के दौरान पाँचवे और छटे फीडर के संदर्भ में विभाग द्वारा बताया गया है कि गुरुकुल (USA)  पॉवर हाउस से पॉवर लाइन के रूट के लिए सर्वे का काम SDO ऑफिस से तेज गति से किया जा रहा है और अगले हफ्ते में नव नियुक्त XEN साहब के निरीक्षण ने बाद फाइनल कर दिया जाएगा ।

समीक्षा बैठक में श्वेता शर्मा ने नाराजगी जाहिर करते हुए XEN साहब को बताया कि गत 29 सितंबर को सेक्टर 46 पॉवर स्टेशन में ग्रीनफील्डस कॉलोनी का फीडर नो 3 के ब्रैकर जल गए थे जिसको hvpnl विभाग द्वारा 5 दिन के अति लंबे अंतराल में ठीक किया गया था इससे ग्रीनफील्डस वासियों को बहुत ज्यादा बिजली कट झेलने पड़े थे और बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा था । उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अगर कोई भी उपकरण में खराबी आती है तो उसको प्राथमिकता पर जल्द से जल्द ठीक करवाया जाए ।

समीक्षा बैठक में श्वेता शर्मा ने यह भी सूचित किया कि माननीय लोकप्रिय उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला जी के निर्देश पर ग्रीनफील्डस कॉलोनी के सब स्टेशन के लिए 10 करोड़ रुपये DHBVN के अकाउंट से HVPNL के अकाउंट में जमा करवा दिये गये हैं और गत 7 सितंबर को इस क्रम में अधीक्षण अभियन्ता श्री नरेश कक्कर जी से बैठक कर चर्चा भी की गई थी । अब सब-स्टेशन के एस्टीमेट व टेन्डर प्रक्रिया जारी करवाने के लिए XEN साहब को HVPNL में आवेदन करने के लिए अनुरोध किया है ।

सन्नी खण्डेलवाल ने वार्ता के दौरान बताया कि अगले साल ग्रीनफील्डस कॉलोनी में बिजली की सप्लाइ कैसी रहेगी ये इस बात पर निर्भर करेगा कि अब से हमारी तरफ से क्या तैयारीयां की गई हैं । बिजली सुधार का जो भी कार्य होता है वो केवल सर्दियों के मौसम में ही होता है क्योंकि गर्मियों के मौसम में लोड बहुत बढ़ जाता है और लंबे SHUT DOWN लेना संभव नहीं रहता है । जैसा कि अगले आने वाले साल होली तक लगभग 500 नए परिवार और बढ़ जाएंगे और डिमांड लोड में बहुत भारी वृद्धि हो जाएगी इसलिए दिसम्बर माह से पहले ही ग्रीनफील्डस कॉलोनी के लिए चौथा, पंचवा और छटा फीडर का मिलना और इनका क्रियान्वयन होना अति अवस्यक है । इसलिए वह अभी से ही इनके क्रियान्वयन के लिए पुरजोर कोशिश कर रहे हैं । सब स्टेशन के एस्टमेट के स्वीकृत होने बाद टेन्डर प्रक्रिया में भी कम से कम 6 महीने और फिर सब स्टेशन निर्माण और क्रियान्वयन में कम से कम डेढ़ साल लग सकता है इसलिए वह आने वाले 2 साल के लिए अभी से व्यवस्था बनाने के कार्य में जुटे हुए हैं । इस वर्ष पीक सीजन में ओवेरलोडिंग की समस्या के चलते ग्रीनफील्डस कॉलोनी के A ब्लॉक व B ब्लॉक के निवासियों को घंटों घंटों का कट कई महीनों तक झेलना पड़ा था जो कि बहुत ही दुखदायी और कष्टदायक था ।

Share