Categories
ग्रीनफील्ड कॉलोनी फरीदाबाद

ग्रीनफील्डस कॉलोनी के निवासियों की सुरक्षा को खतरे में डाल रही है अर्बन इम्प्रूवमेंट कंपनी ।

कभी गेट बंद सुरक्षित कॉलोनी का सपना लेकर लोगों ने ग्रीनफील्डस कॉलोनी में अपने खून पसीने की कमाई से इस महंगी पॉश कॉलोनी में मकान खरीदे थे लेकिन उनको क्या पता था की उनके साथ धोखा हो जाएगा । ग्रीनफील्डस कॉलोनी की कॉलोनाईजर अर्बन इम्प्रूवमेंट कंपनी की लापरवाही का खामियाजा यहाँ के निवासियों को भुगतना पड़ रहा है और उनकी सुरक्षा व कॉलोनी के सौंदर्य को बहुत बड़ा खतरा उत्पन्न हो गया है ।

ए-ब्लॉक की 2 जगह से टूटी है बॉउन्ड्री , नहीं करवाई आज तक ठीक :

ए-ब्लॉक के गेट नो 5 और गेट नो 1 की सड़क के आखिर में दो जगह से बाउन्ड्री वाल कई साल से टूटी हुई है ।  इस टूटी हुई बाउन्ड्री वॉल के कारण कॉलोनी से सटी हुई दयाल बस्ती से दो अवैध रास्ते बन गए हैं । इस वजह से यहाँ हर वक्त मोटरसाइकिलों व स्कूटीयों पर तीन-तीन चार-चार लड़के लोग बहुत ही तेज गति में हूटिंग करते हुए यहाँ से गुजरते रहते हैं । यहाँ आए दिन स्नैचइंग होती रहती है । दैनिक समान, फल, सब्जियां आदि खरीदने के लिए सड़क पर गुजरने वाली महिलाओं को पर्स, मोबाईल, चेन आदि छीनने का डर बना रहता है। इससे यहाँ बहुत ही डर का महौल बन गया है । हर समय यहाँ की रोड पर गाय व सांडों का जमघट लगा रहता है जो की किसी भी निवासी पर हमला कर सकते हैं। इन अवैध रास्तों से ए-ब्लॉक के सूर्यताल में भैंसों को नहलाने भी लाया जाता है । यहाँ से बहुत सूअर भी ग्रीनफील्डस कॉलोनी में विचरण करते हुए आ जाते है और कॉलोनी में घूमते रहते हैं ।

बी-ब्लॉक की सड़क से एक दूसरी कॉलोनी को ही दे दिया रास्ता :

2014 में ग्रीनफील्डस कॉलोनी की दक्षिण दिशा में फरीदाबाद नगर निगम के द्वारा बंधुआ मजदूरों के लिए कुछ घरों का निर्माण किया गया था । निर्माण के दौरान बी-ब्लॉक के गेट नो 4 के आखिर में जाकर एक दीवार का कुछ हिस्सा टूट गया था । तब से अब तक ग्रीनफील्डस कॉलोनी की कॉलोनाईजर अर्बन इम्प्रूवमेंट कंपनी ने इस दीवार को ठीक नहीं करवाया है । इस अर्बन कंपनी की इस भारी चूक से यहाँ के निवासियों की जान सकते मे आ गई है । यहाँ आए दिन चोरियाँ होती रहती हैं और हर महीने 3 या 4 गाड़ियों के शीशे टूटना तो आम बात हो गई है।

सी-ब्लॉक की बाउन्ड्री कई जगह से है गायब, चोरों के होसले हो रहे बुलंद :

कॉलोनी के सी ब्लॉक की भी बॉउन्डरी वाल बहुत से जगह से खत्म हो गई है लेकिन ग्रीनफील्डस कॉलोनी की कॉलोनाईजर अर्बन इम्प्रूवमेंट कंपनी ने कभी इसको मेनटेन नहीं किया फलस्वरूप धीरे धीरे बहुत जगह से यहाँ की बाउन्ड्री वाल लगभग खत्म हो चुकी है। गत सर्दियों के मौसम मे यहाँ बहुत से घरों में से टैंक के लोहे के कवर चोरी हो गए थे जिससे यहाँ के निवासियों को भारी मात्रा में आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ा था । चोरी के डर से निवासी ठीक से रात को सो भी नहीं पाते हैं जिससे उनके मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत ही प्रतिकूल प्रभाव पड़ता जा रहा है ।

आवासीय सुधार मण्डल कर रही है प्रयास लेकिन नहीं मिल रहा अर्बन कंपनी के आला अधिकारी व प्रशासन का साथ :

ग्रीनफील्डस की RWA आवासीय सुधार मण्डल(redg.) के कमेटी मेम्बर्स ने वार्ता के करते हुए बताया की ग्रीनफील्डस कॉलोनी एक गेट बंद कॉलोनी है और वह चाहते हैं की हर ब्लॉक के दो दो गेट से वाहन व निवासियों की आवाजाही होनी चाहिए । वहां पूर्ण सिक्युरिटी सिस्टम होना चाहिए जैसा की हर प्राइवेट कॉलोनी में होता है जिस प्रकार omaxe hills , green valley आदि में देखने को मिलता है जहां केवल उन ही गाड़ियों को अंदर आने दिया जाता है जिन पर स्टिकर लगा होता है और उन घरेलू सहायक को आने दिया जाता है जिन पर वेरीफिकेशन पास होता है । आवासीय सुधार मण्डल ने बताया की वह काफी दिन से ए-ब्लॉक और बी-ब्लॉक के खुले हुए अवैध रास्तों को बंद करवाने के लिए प्रयास कर रहे हैं ।

हाल ही में आवासीय सुधार मण्डल  (ASM) ने  ए ब्लॉक के अवैध रास्तों को बंद करवाने के लिए अर्बन कंपनी को ज्ञापन सोंपा था लेकिन अर्बन कम्पनी के अधिकारी इस पर चुप्पी साधे हुए हैं । अब आवासीय सुधार मण्डल ने जिला प्रशासन से गुहार लगाई है । वहीं बी ब्लॉक के गेट नो 4 के आखिर में अर्बन कंपनी की लापरवाही से बनाए गए अवैध रास्ते को बंद करने के लिए नगर निगम फरीदाबाद में आवेदन किया है लेकिन अर्बन कंपनी का साथ नहीं मिलने से कोई हल नहीं निकल रहा है ।

आवासीय सुधार मण्डल ने ग्रीनफील्डस वासियों से अपील की है की “इस जटिल व गंभीर समस्या के खात्मे व अवैध रास्तों को बंद करने हेतु अपनी आवाज अवश्य उठायें और हमेशा अर्बन कंपनी, जनप्रतिनिधि और जो भी ग्रीनफील्ड की संस्थायें हैं उन सभी से इन असुरक्षित रास्तों को बंद करवाने के लिए प्रश्न करें तभी कॉलोनी का भला हो सकेगा” ।

विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 7838430705

विज्ञापन: ग्रीनफील्ड कॉलोनी

Share