Categories
फरीदाबाद

FMDA ने दिया ग्रीनफील्डस वासियों की उम्मीदों को झटका

अरिहंत जैन की रिपोर्ट : 08 दिसम्बर 2022

एक लाख से अधिक आबादी वाले क्षेत्र सेक्टर 41, 42, 43 जिसमे ग्रीनफील्डस कॉलोनी, ग्रीन वेली होउसिंग सोसाइटी, ओमेक्स हिल्स, ओमेक्स फॉरेस्ट स्पा, एनएचपीसी होउसिंग सोसाइटी, अरिहंत साउथ विंड्स, मीनल सेमीयन्स, अहिंसा नेचर पार्क, अरावली वन, स्काइ राइज बिल्ड़वेल, समस्त गुरुकुल इन्डस्ट्रीयल एरिया व दयाल नगर शामिल हैं, को फिर से एक बार फिर निराशा का सामना करना पड़ रहा है ।

सवालों का जवाब देते हुए ग्रीनफील्ड कॉलोनी की आर डब्लू ए आवासीय सुधार मण्डल के प्रधान आचार्य आदित्य शर्मा व सचिव अधिवक्ता सन्नी खण्डेलवाल ने बताया की उनकी संस्था द्वारा nhpc अन्डरपास का एक इंजीनियरिंग सर्वे करवाया था जिसके आधार पर दिनांक 30 जून 2021 को fmda के आला अधिकारियों को एनएचपीसी रेल्वे अन्डरपास के सम्पूर्ण समाधान का एक आवेदन पत्र प्रदान किया था जिस पर फौरी तौर पर राहत देने के लिए fmda की तरफ से एनएचपीसी रेल्वे अन्डरपास पर पानी निकासी के लिए 50 एचपी की व्यवस्था बनाई गई थी । यह ठेका 3 महीने के लिए दिया गया था और साथ में ये भी आदेश दिए थे की बारिश के मौसम के बाद fmda द्वारा एनएचपीसी रेल्वे अन्डरपास का विस्तृत सर्वे करवाया जाएगा जिसके आधार पर जलभरव की समस्या का सम्पूर्ण समाधान करने के लिए नई आधारभूत संरचना का निर्माण किया जा सके ।

उन्होंने ये भी बताया की fmda ने अपने इस वादे को पूर्ण करने के लिए 27 अक्टूबर 2021 को सर्वे भी करवाया था जिसमे fmda के आला अधिकारी व आवासीय सुधार मण्डल (asm) की टीम की तरफ से इंजीनियर श्री दीपक शर्मा, श्री प्रद्युत चक्रवर्ती जी व सन्नी खण्डेलवाल मौके पर मौजूद रहे थे ।

फलस्वरूप 16 नवंबर 2021 को fmda ने तीसरी cpc मीटिंग द्वारा एनएचपीसी रेल्वे अन्डरपास पर जलभराव की समस्यारूपी अभिशाप से छुटकारा दिलाने के लिए 82.60 लाख रुपये का एक प्रपोज़ल को हरी झंडी देदी थी जिसमें 65.65 लाख रुपये 450 mm की नई पाइप लाइन के लिए, 16.20 लाख रुपये 50 एचपी की क्लोबलैस सबमर्जिबल पम्प व जेनरेटर और 92 हजार रुपए मौजूदा सम्प की डिसिल्टइंग के लिए आवंटित किए गए थे । इस प्रपोज़ल से ग्रीनफील्डस वासियों में खुशी की लहर दौड़ गई थी ।

लेकिन दिनांक 21 दिसम्बर 2021 को fmda ने छटी CPC मीटिंग में ग्रीनफील्डस व समस्त क्षेत्रवासियों को बहुत बड़ा झटका देते हुए इस प्रोजेक्ट को बंद कर दिया और mcf के द्वारा ही इसको देखरेख के लिए निर्देशित कर दिया । asm के सचिव सन्नी खण्डेलवाल ने बताया की fmda द्वारा एकाएक इस तरह बैक आउट करना उनके लिए बहुत की दुखद था और यह पता लगने पर वह बहुत ही ज्यादा निराश हो गए हैं । mCF पहले से ही कई वर्षों से इस ज्वलंत समस्या का समाधान करने में नाकाम रही है ।

विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 7838430705

अब न हो परेशान , ग्रीनफील्डस में एसी ठीक कराना हुआ आसान

asm के सचिव सन्नी खण्डेलवाल ने यह भी बताया की एनएचपीसी रेल्वे अन्डरपास पर जो पाइप लाइन है वो गलत इंजीनियरिंग तरीके से डाली गई है और अंदर से क्षतिग्रस्त भी है जिस कारण बिना बरसात के ही हमेशा सीवर ओवेरफ़्लो रहती है और बारिश के दौरान सारा बारिश का पानी सीवर के चैम्बर से ओवेरफ़्लो होकर रेल्वे अन्डरपास में भारी मात्र मे जमा हो जाता है । इसके अतिरिक्त 4 वर्ष पूर्व huda विभाग द्वारा सूरजकुंड स्थित ओमेक्स हाई राइज़ींग सोसाइटी की एक सीवर पाइप लाइन डाली गई थी लेकिन इस पाइप लाइन को ग्रीनफील्ड कालोनी के गेट नो 1 पर बहुत पुरानी व छोटे साइज़ की पाइप में ही जोड़ दिया गया था जो की बहुत गलत था । एनएचपीसी रेल्वे अन्डरपास के जलभराव का यह भी एक मुख्य कारण है ।

asm के उप प्रधान श्री कुलदीप सिंह आजाद, रिटायर्ड लेफ्टिनेंट श्री कामेश्वर पांडे व एक्जीक्यूटिव मेम्बर्स श्री राजेश शर्मा, श्री अखिलेश सिंह, श्री गोपाल कृष्ण जी ने बातचीत के दौरान बताया की “पिछले 10 सालों में एनएचपीसी रेल्वे अन्डरपास के जलभराव के कारण लगभग 20 लोगों की ट्रेन से कट कर जान जा चुकी है और 50 से ज्यादा लोगों के अंगभंग व गंभीर चोट लगी है । यह भी बताया की जहां समस्त फरीदाबाद में अरबों रुपये से लगातार डेवलपमेंट हो रहा है वहाँ मात्र 80 लाख रुपये की छोटी से रकम से ये समस्या क्यों नहीं जड़ से खत्म कर दी जाती है । जैसा की इस क्षेत्र में अब पानी की सप्लाइ fmda के अन्डर में है और 20 % पैसा बिल में सीवर चार्ज का भी वसूल जाता है जोकी साल का 40 लाख से भी ज्यादा बैठ सकता है ऐसे में fmda को इस प्रोजेक्ट को बंद नहीं करना चाहिए था । “

इसके साथ आवासीय सुधार मण्डल ( ASM ) की टीम ने यह भी घोषणा की है की अगर अप्रैल से पहले हरियाणा सरकार द्वारा चाहे वो MCF द्वारा हो या फिर FMDA य HUDA द्वारा हो अगर एनएचपीसी रेल्वे अन्डरपास पर नई सीवर लाइन gravity के हिसाब से स्लोप में डालने का टेन्डर नहीं निकाला तो ASM की टीम शांति पूर्ण अनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर बैठने के लिए विवश हो जाएगी ।

अब देखने वाली बात यह है की फरीदाबाद प्रशासन व जन प्रीतिनिधि लाखों लोगों की इस 15 साल पुरानी परेशानी को कितनी गंभीरता से लेते हैं ।

विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 7838430705

घर बैठे ग्रीनफील्डस में अब गाड़ी बेचो फटाफट और गाड़ी खरीदो फटाफट

Share